Sunday 19 September, 2010

वरुणा नदी में चलेगी बोट

वरुणा नदी में चलेगी बोट

: Thursday, May 20, 2010 1:35 AM

वाराणसी। मंडलायुक्त अजय कुमार उपाध्याय ने बुधवार को कैंप कार्यालय में विभागीय अधिकारियों और समाजसेवियों के साथ बैठक की। कहा कि वरुणा नदी लोगों की लाइफ लाइन है। वरुणा और गंगा शहर की पहचान हैं। जिस तेजी से वरुणा का अस्तित्व खतरे में पड़ रहा है वास्तव में प्रशासन के साथ स्थानीय लोगों के लिए चिंता का विषय है। नदी के दोनों ओर अवैध कब्जा, पानी में व्याप्त गंदगी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। नदी किनारे हो रहे कटाव को रोकने की भी आवश्यकता है। इसके लिए जनसहयोग और जन आंदोलन चलाना होगा। कोई भी महाअभियान बगैर जनसहभागिता के पूरी नहीं होती है। वरुणा नदी का जीर्णोद्धार किया जाएगा। पिकनिक स्पॉट के रूप में विकसित किया जाएगा। नदी में बोट चलाई जाएगी।
नदी के दोनों किनारों से हटाए जाएंगे अतिक्रमण
मंडलायुक्त ने रामेश्वरम से लेकर राजघाट स्थित बसंत महिला महाविद्यालय के पीछे वरुणा और गंगा के संगम स्थल तक नदी के दोनों तरफ पौधरोपण कराने का निर्देश वन विभाग को दिया। २८ मई से कार्य की शुरुआत हो जाएगी। इसके तहत २३१५० पौधे लगाए जाएंगे। पौधरोपण के लिए १० लाख रुपये विभाग को मुहैया कराया। उपजिलाधिकारी नगर को निर्देशित किया कि वरुणा नदी के दोनों तरफ उपजिलाधिकारी एवं तहसीलदार के साथ सीमांकन कराकर अवैध अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई शुरू करें।
राजघाट में तैयार होगा पिकनिक स्पाट
राजघाट स्थित सर्व सेवा संघ के ११ एकड़ भूमि को भीम ताल की तरह पिकनिक स्पॉट बनाया जाएगा। पौधों को बचाने के लिए बोरिंग भी कराई जाएगी। जल यातायात के लिए २००३-०४ में ३७ करोड़ की परियोजना पर चर्चा की। वीडीए उपाध्यक्ष को निर्देश दिया कि इसी माह प्लानर इंडिया की ओर से डीपीआर बनाया जाए। इसे जहाजरानी मंत्रालय या जेएनएनयूआरएम के पास भेजा जाएगा। नदी की ड्रेजिंग कराकर जल यातायात के लिए तैयार कराने पर जोर दिया।

No comments: